भारत की GDP को लेकर मूडीज ने कही बड़ी बात ….

इस साल की शुरुआत में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलने की शुरुआत हुई थी. कोरोना अब एशिया के कई देशों पर असर डाल चुका है, जिनमें भारत भी शामिल है. दुनियाभर में करीब 70 हजार लोग कोरोना से इंफेक्टेड हो चुके हैं. करीब दो हजार लोगों की मौत हो चुकी है. हेल्थ सेक्टर के बाद अब कोरोना वायरस इकॉनमी पर भी बुरा असर डाल रहा है.

दुनियाभर के देशों से जुड़ी इकनॉमिक स्टडी करने वाली कंपनी मूडीज ने कहा है कि 2020 में भारत की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) ग्रोथ रेट और नीचे आ सकती है. मूडीज ने कुछ समय पहले कहा था कि भारत की ग्रोथ रेट 6.6% रह सकती है. लेकिन अब इसे घटाकर 5.4% कर दिया है. GDP की इस गिरावट की वजह है- कोरोना वायरस.

अभी देश के आम बजट के साथ आए इकॉनमिक सर्वे में भी GDP ग्रोथ रेट 6 से 6.5% रहने की उम्मीद जताई गई थी.

मूडीज का कहना है-

“भारत की GDP पिछले दो साल में नीचे आई है. 2019 के तीसरे क्वार्टर में तो भारत की GDP 4.5% तक गिर गई थी. इस समय अपनी गिरती GDP को संभालने की कोशिशों में लगा हुआ है. लेकिन रिकवरी की इन कोशिशों को कोरोना वायरस की वजह से बड़ा झटका लगने वाला है. अगर भारत GDP रिकवरी करने में कामयाब होता भी है, तो ये रिकवरी उम्मीद से काफी कम होगी. कोरोना का असर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया की इकॉनमी पर दिखने वाला है. चीन पर सबसे ज्यादा.”

अगला एक साल इसी में खपेगा

कोरोना वायरस का इकॉनमी पर इतना ज्यादा असर हो रहा है कि इसे कवर करने में अगला एक साल खप सकता है. इसीलिए मूडीज ने भारत का 2021 के लिए ग्रोथ रेट प्रेडिक्शन भी 6.7% से घटाकर 5.8% कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *