Kannanur Lokesh Rahul के रिकॉर्ड से होगी महेंद्र सिंह धोनी को बेहद खुशी …….

KL राहुल, कन्नूर लोकेश राहुल जिन्हें लोग कमाल लाज़वाब राहुल भी कहते हैं. इस समय अपने करियर की बेस्ट फॉर्म में चल रहे हैं. चाहे जिस नंबर पर उतारा जाए, राहुल का बल्ला खूब बोल रहा है. बैटिंग, कीपिंग और कप्तानी तक में राहुल कमाल कर चुके हैं.

राहुल की यह फॉर्म न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भी जारी रही. राहुल ने इस मैच में कमाल की सेंचुरी जड़ी. इस सेंचुरी के साथ ही आमतौर पर ओपनर खेलने वाले राहुल पांचवें नंबर पर हाल के सालों में भारत के बेस्ट बल्लेबाज बन गए. यह पांच नंबर पर बैटिंग करते हुए पिछली चार पारियों में राहुल की तीसरी 80+ की पारी थी. हाल के सालों में सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही इस नंबर पर एक से ज्यादा बार 80+ की पारियां खेल पाए हैं.

भारत के लिए नंबर-5 पर बैटिंग करते हुए आखिरी सेंचुरी महेंद्र सिंह धोनी ने मारी थी. धोनी ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 134 रन बनाए थे. इसी नंबर पर बैटिंग करते हुए धोनी ने 2015 में साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ 92 रन की पारी खेली थी. इस लिस्ट में सुरेश रैना भी शामिल हैं. रैना ने 2015 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ 110 रन बनाए थे.

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में राहुल ने पांचवें नंबर पर बैटिंग की थी. उस मैच में 80 रन बनाने वाले राहुल की अगली तीन पारियां न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ आईं. इन तीन पारियों में राहुल ने 88, 4 और 112 रन बनाए. तीसरे मैच में 112 रन बनाने वाले राहुल ने तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में कुल 204 रन बनाए.

तीन में से एक बार नॉटआउट रहने वाले राहुल ने यह रन 102 के ऐवरेज से बनाए. इस सीरीज में एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी मारने वाले राहुल का स्ट्राइक रेट 110 से ज्यादा का रहा. पांचवें नंबर पर कभी भारतीय टीम की जान रहे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निश्चित तौर पर राहुल की इस फॉर्म से बेहद खुश होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *