विराट कोहली ने बिना खेले बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम इंडिया ने गाड़े झंडे .

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज के आखिरी मैच में कोहली नहीं खेले. बाद में कीवी कप्तान केन विलियमसन के साथ की उनकी एक फोटो वायरल हो गई. इस बीच भारत ने T20 सीरीज में न्यूज़ीलैंड को 5-0 से परास्त कर दिया. इस सीरीज में न्यूज़ीलैंड लगातार बैकफुट पर दिखा और टीम इंडिया ने एक के बाद एक मैच जीते.

सीरीज के आखिरी मैच में सात रन की जीत के साथ ही टीम इंडिया और कोहली ने तमाम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. 164 के लक्ष्य का पीछा कर रहा न्यूज़ीलैंड 20 ओवर्स में नौ विकेट खोकर 159 ही बना पाया. इस जीत के साथ ही भारत ने अपना लगातार T20I मैच जीतने का रिकॉर्ड भी सुधार लिया. इस मैच को मिलाकर भारत लगातार आठ T20I मैच जीत चुका है.

# रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड

साल 2012 से 2019 तक भारत ने तीन बार लगातार सात-सात मैच जीते थे. लगातार सबसे ज्यादा इंटरनेशनल T20  मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है. मार्च 2016 से फरवरी 2018 तक उन्होंने 12 और 11 मैच लगातार जीते हैं.

टीम इंडिया के कप्तान कोहली अब 15 T20  सीरीज के बाद सबसे ज्यादा द्विपक्षीय T20 सीरीज जीतने वाले कप्तान भी बन गए. कोहली ने 10 बार द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी ने नौ द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं. इतना ही नहीं कोहली की टीम पांच मैचों की सीरीज 5-0 से जीतने वाली पहली टीम भी बन गई.

क्लीन स्वीप की बात करें तो यह भारत का अपने घर से दूर तीसरा T20 क्लीन स्वीप है. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में और वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 2019 में 3-0 की जीत दर्ज की थी. मेजबानों के लिए यह पूरी सीरीज भूलने लायक रही. यह अपने घर में खेले गए 59 मैचों में न्यूज़ीलैंड की 23वीं हार थी. अब न्यूज़ीलैंड अपने घर में सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में श्रीलंका के बराबर आ गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *